आयुर्वेद उपचार

कैसे करे शुद्ध शहद की पहचान

 शहद की कुछ बूंदे पानी में डालें। यदि यह बूंदे पानी में बनी रहती है तो शहद असली है और शहद की बूंदे पानी में मिल जाती है तो शहद में मिलावट है। रूई की बत्ती बनाकर शहद में भिगोकर जलाएं यदि बत्ती जलती रहे तो शहद शुद्ध है।
 एक ज़िंदा मक्खी पकड़कर शहद में डालें। उसके ऊपर शहद डालकर मक्खी को दबा दें। शहद असली होने पर मक्खी शहद में से अपने आप ही निकल आयेगी और उड़ जायेगी। मक्खी के पंखों पर शहद नहीं चिपकता।

 कपड़े पर शहद डालें और फिर पौंछे असली शहद कपडे़ पर नहीं लगता है।

 कागज पर शहद डालने से नीचे निशान नहीं आता है।
 शुद्ध शहद को कुत्ता नहीं खाता।
 शुद्ध शहद में खुशबू रहती है। वह सर्दी में जम जाता है तथा गरमी में पिघल जाता है।

शहद सेवन विधि :

शहद को दूध, पानी, दही, मलाई, चाय, टोस्ट, रोटी, सब्जी, फलों का रस, नींबू आदि किसी भी वस्तु में मिलाकर खा सकते हैं। सर्दियों में गर्म पेय के साथ गर्मियों में ठंडे पेय के साथ तथा वर्षा ऋतु में प्राकृतिक रूप में ही सेवन करना चाहिए।

सावधानियां :

शहद को अग्नि (आग) पर कभी गरम नही करना चाहिए और न ही अधिक गर्म चीजें शहद में मिलानी चाहिए इससे शहद के गुण समाप्त हो जाते हैं। इसको हल्के गरम दूध या पानी में ही मिला कर सेवन करना चाहिए। तेल, घी, चिकने पदार्थ के साथ सममात्रा (समान मात्रा) में शहद मिलाने से जहर बन जाता है।

यदि शहद से कोई हानि हो तो नींबू का सेवन करें। ऐसी स्थिति में नीबू का सेवन करना रोगों को दूर कर लाभ पहुंचाता है।

यह भी पढ़े :

जानिये कैसे करे अपने स्वास्थय को अच्छा

कैसे करे लम्बे और सुनहरे बाल

हार्ट अटैक का आयुर्वेदिक इलाज

New Year 2017 में बदले अपना Diet Plan और बनाये Muscular Body

Health and Beauty के लिए बहुत फायदेमंद है Oats

स्वास्थ्य के लिए एलोवेरा जूस, मूत्र रोग के घरेलू नुस्खे, आँवला के गुण इन बेहतरीन तरीको से आप कर सकती है नाखुनो की देखभाल, मासिक धर्म में अनियमितता को करे गुड बाय, कैसे करें कोलेस्ट्रोल नियन्त्रण, कैसे भगाए बुखार को दूर, टॉन्सिल से बचे इन उपायो से, खांसी से राहत के लिए घरेलु नुस्खे, रुद्राक्ष थैरेपी – रुद्राक्ष धारण से पाए रोग मुक्ति उपाय, मिर्गी का इलाज घर बैठे, कैसे रखे अपने दिल का ख्याल, कैसे बढाए चेहरे की रंगत, राई (mustard) जिसके कमाल के है औषधीय गुण, सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे, कैसे दूर करे सफेद बालों की समस्या

Leave a Comment